Amazon KDP क्या है – Amazon KDP पर बुक कैसे publish करें ? How to Publish your Book in Amazon KDP in Hindi ?

 

Amazon KDP क्या है ? अपनी किताब कैसे Publish करें ?




Amazon KDP क्या है ? किताबे लिखना किसे अच्छा नहीं लगता, बहुत लोगो को अपनी लिखना और उसे पब्लिश करने का शौक रहता है, अब किताबों में भी कई किताबे होती है जैसे की उपन्यास, शायरी की किताब, कहानियों की किताब अथवा कई ऐसी अन्य knowledgable किताबे है जिसे शायद ही हमने कभी पढ़ा या देखा हो । बहुत लोग किताब लिख तो देते है पर उनके पास उसे publish करने के पैसे नही होते । बहुत लोग अपने लेख को लोगो तक पहुंचाने के लिए उसमे बहुत पैसे लगा देते है तब जाकर लोग उनकी पब्लिश की गई किताबों को पढ़ पाते है, कुछ ऐसा ही है Amazon KDP Platform. तो चलिए जानते है इसके बारे में ;

 

 

 

 

Amazon KDP Account कैसे बनाए ?

दोस्तो अगर आप अपनी किताबों को Amazon KDP पर पब्लिश करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको अपना एक Amazon KDP का account बनाना होगा जिसकी मदद से आप अपनी किताबों को access कर पाएंगे और हां account भी । 

 

 

Step 1 – सबसे पहले तो आपको Amazon KDP की Official Website पर जाना है : Amazon KDP

Step 2 – फिर यह पर जाकर आपको पहले sign up कर लेना है और अगर आप यह पर account बना चुके है तो आप वहा पर सीधे login कर सकते है ।

Step 3 – इसके बाद आपको एक form मिलेगा जिसमे आपको सारी पूछी गई जानकारी को fill up करना है ।

Step 4 – इसके बाद आपके email पर गए otp से आपको अपना account verify करना होगा ।

Step 5 – इसके बाद आपको उनके नियम कानून ( terms & conditions ) को पढ़ कर उसपर tick करके Accept करना होगा ।




Step 6 – इसके बाद आपका account बन जाएगा जिसके बाद आप उसके dashboard में जाकर अपने सारे personal information को complete करना है ।

Step 6 – फिर उसके बाद आपको अपना mobile number verify कर लेना है ।

Step 7 – dashboard में जाकर आपको Author या Publisher information को भर देना है ।

Step 8 – इसके बाद आपको अपनी Country, Address को fill करना होगा ।

Step 9 – इसके बाद आपको Getting Paid में जाकर अपनी bank details को fill करना होगा फिर उसके बाद Tax Information दे देनी है ।

Step 10 – इस तरह से आपका account पूरा setup हो जाएगा और अपनी email id और pass के जरिए आप अपने account को access/login कर पाएंगे ।

अमेज़न केडीपी (Amazon KDP) के फ़ायदे क्या-क्या हैं-Benefits of Amazon KDP in Hindi?

  1. दोस्तों, यहाँ आप eBook (soft copy यानि की जिसे सिर्फ कम्प्युटर/लैपटाप अथवा मोबाइल में पढ़ा जा सकता है) और Paperback (Hard Copy यानि एक प्रिंट की हुई किताब) दोनों तरीके के फ़ारमैट में अपनी किताब पब्लिश करके सेल कर सकतें हैं.  
  2. Rights and Price: आप अपनी बुक के अधिकार और मूल्य कभी भी बदल सकतें हैं.
  3. Royalties: यानि की आपका हिस्सा up to 70% (eBook के लिए) और up to 60% (Paperback के लिए)
  4. Reach (पहुँच): भारत, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और भी बहुत सारे देशों में



अमेज़न केडीपी पर अपनी किताब कैसे पब्लिश करें-How to Publish Your Book on Amazon KDP in Hindi?

अमेज़न केडीपी क्या है और इसपर अपनी बुक पब्लिश कैसे करें?
अमेज़न केडीपी क्या है और इसपर अपनी बुक पब्लिश कैसे करें?
  1. हस्तलिपि तैयार करें (Prepare your Manuscript and Cover): इसके लिए आप Amazon द्वारा दिये गए टूल्स का इस्तेमाल भी कर सकतें हैं जो आपको आपके अमेज़न के अकाउंट में उपलब्ध है. Manuscript & Cover (हस्तलिपि और कवर पृष्ठ) अपलोड करने के बाद इनका Preview जरूर देखें. 
  2. सामग्री और गुणवत्ता (Content and Quality): इन दो चीजों का खास तौर से ध्यान रखें. जैसे की कोई trademark imageillegal content या कोई copyright material न हों, आपकी पब्लिश होने वाली किताब में.  

Amazon कहता है “हम कानूनों और मालिकाना अधिकारों के उल्लंघन को बहुत गंभीरता से लेते है. यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपकी सामग्री कानूनों या कॉपीराइटट्रेडमार्कगोपनीयताप्रचार या अन्य अधिकारों का उल्लंघन नहीं करती है”.

  • Log-in: अपनी Email-ID का इस्तेमाल कर अपना Amazon KDP (अमेज़न केडीपी) अकाउंट बनाकर log-in करें.
  • eBook या Paperback: उसके बाद अपने किताब के फ़ारमैट के हिसाब से आगे बढ़ें और अपनी बुक की पब्लिश करें. यहाँ अपनी किताब का Title, Description, Keywords, Categories, Price आदि लिखें.



Amazon KDP पर बुक कैसे publish करें ?

दोस्तो अब आपका account बनने के बाद आपको अपने book को publish करना होगा । तो नीचे दिए हुए process को follow करके आप अपने book को publish कर सकते है ।

Step 1 – सबसे पहले तो आप अपना account login करें ।

Step 2 – फिर यह पर आपको E Book Publish करने का Option मिलेगा जोकि तीन भागों में बटा रहेगा ।

Step 3 – सबसे पहले आपको अपने किताब का नाम लिखना है फिर उसके बाद आपको अपना Author name देना होगा फिर उसके बाद अपनी किताब की एक summary या फिर अपने किताब की थोड़ी जानकारी देनी होगी । 

Step 4 – दूसरे भाग मे आपको अपनी किताब का script देना होगा जोकि Ms Word के format में होना चाहिए, फिर उसके बाद आप अपनी किताब का एक cover page upload करना होगा ।

Step 5 – तीसरे भाग में आपको अपने किताब का दाम देना होगा जोकि आपके ही द्वारा तय होगा फिर उसके बाद आप अपनी किताब आराम से publish कर सकते है ।

अपनी किताब कैसे सेल कर सकतें है?

दोस्तों, अगर आप एक पेशेवर लेखक (Professional Writer) नहीं हैं या फिर आप हैं भी  तो आपको पता होगा की अपनी बुक को पब्लिश कराना और उसे बाज़ार में उतारना कितना माथा-पच्ची का काम है, और अगर आप दिल्ली के आस-पास रहतें हैं तो कभी करोल बाग जाकर देखिये…

 

 

अपनी किताब कहाँ पब्लिश और सेल कर सकतें है?

तो दोस्तों इसी सरदर्द ( problem) का समाधान के तौर पर Amazon 2007 में Amazon KDP (Kindle Direct Publishing ) लेकर मार्केट मे आया.  यहाँ कोई भी अपने द्वारा लिखी गई किताब को ख़ुद ही पब्लिश (publish) करा सकता है और उसे लगभग पूरी दुनिया में बेच सकता है, फिर वो चाहे कोई Guide book हो, Recipe book हो, Novel हो या एक Coloring book हो

Amazon KDP से पैसे कैसे कमाएं ?




दोस्तो Amazon KDP से आप अपनी किताब को publish करके आराम से पैसे कमा सकते है, जरूरत ये है की बस आपको readers का मन अपनी की तरफ लाने के लिए उसमे कुछ खास करना होगा जैसे की आप अपनी किताब का एक बढ़िया cover art लगाते है तो लोग उससे ज्यादा attract होंगे फिर आप उसके preview में कुछ ऐसी ख़ास चीज़ डाल सकते है जिससे reader आपकी किताब को पढ़ने के लिए उत्सुक हो जाए और उसे खरीदने पर मजबूर हो जाए । इसी तरह दिमाग लगाकर आप अपनी किताब का नाम बढ़ा सकते है और उसे आराम से बेच सकते है । 

 

दोस्तों तो ये रही कुछ जानकारी Amazon KDP के बारे में और उससे कैसे पैसे कमाए । अगर आपको इसके अलावा कोई query है तो आप हमे comment box में बता सकते है जिससे हम आपकी जल्द ही मदद करने का प्रयास करेंगे

 




One thought on “Amazon KDP क्या है – Amazon KDP पर बुक कैसे publish करें ? How to Publish your Book in Amazon KDP in Hindi ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.