Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ?

Backdoor Virus क्या है? Backdoor  के वायरस से कैसे बचाव करें ? 

जरूरी नहीं कि पिछले दरवाजे एक बुरी चीज हों, लेकिन साइबर अपराधियों द्वारा उनका इस्तेमाल बीमारियों के लिए किया जा सकता है। यहां आपको पता होना चाहिए।

Backdoor Virus क्या है? Backdoor  के वायरस से कैसे बचाव करें ?
Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ?

Backdoor Virus एक एप्लिकेशन, नेटवर्क या डिवाइस में एक छिपा हुआ प्रवेश द्वार है। यह एक सिस्टम में एक शॉर्टकट है जो एक अधिकृत या अनधिकृत उपयोगकर्ता को लॉग इन करने के लिए सुरक्षा जांच (जैसे उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रमाणीकरण) को बायपास करने की अनुमति देता है।

हैकर्स पिछले दरवाजे के वायरस जैसे मैलवेयर का उपयोग करके आपके डिवाइस पर पिछले दरवाजे को स्थापित कर सकते हैं। एक बार अंदर जाने के बाद, नुकसान की संभावनाएं अनंत हैं। हमलावर महत्वपूर्ण डेटा चुरा सकते हैं, आपकी गतिविधियों की जासूसी कर सकते हैं और आपके ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं।

ALSO READ : Spotify से अपने फ़ोन में Songs कैसे डाउनलोड करें ?How to Download Music From Spotify to Your Phone

तो एक Backdoor Virus का वायरस वास्तव में क्या है? वे कितने खतरनाक हैं? और आप उनसे अपनी रक्षा कैसे कर सकते हैं?

Backdoor Virus क्या है?

एक पिछले दरवाजे का वायरस मैलवेयर है जो एक अनधिकृत उपयोगकर्ता को डिवाइस, एप्लिकेशन और नेटवर्क में प्रवेश करने की अनुमति देता है। हमलावर कमांड-लाइन इंटरफेस या अन्य टेक्स्ट-आधारित कमांड का उपयोग करके पिछले दरवाजे तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

पिछले दरवाजे के वायरस मैलवेयर को हटाने के बाद भी व्यवस्थापक पहुंच की सुविधा के लिए एक स्क्रिप्ट स्थापित कर सकते हैं। एक बार बैकडोर वायरस स्थापित हो जाने पर, हमलावर कंप्यूटर पर गतिविधि लॉग कर सकते हैं, संवेदनशील डेटा चुरा सकते हैं और फाइलों को हटा सकते हैं।

Backdoor के वायरस आपके उपकरणों में कैसे आते हैं?

पिछले दरवाजे के वायरस आपके सिस्टम के दो हिस्सों के माध्यम से आपके डिवाइस में प्रवेश कर सकते हैं: हार्डवेयर परिवर्तन जो डिवाइस को रिमोट एक्सेस की अनुमति देते हैं; और सॉफ्टवेयर के माध्यम से।

हालाँकि, हमेशा दुर्भावनापूर्ण कृत्यों के लिए पिछले दरवाजे का उपयोग नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर डेवलपर्स, दूरस्थ तकनीकी सहायता उद्देश्यों के लिए जानबूझकर पिछले दरवाजे स्थापित करते हैं। इस तरह, वे उन ग्राहकों की मदद कर सकते हैं जो अपने उपकरणों से लॉक हो जाते हैं और साथ ही सॉफ़्टवेयर समस्याओं का निवारण और उन्हें ठीक कर सकते हैं।

पिछले दरवाजे, हालांकि, जानबूझकर स्थापित किया गया है या नहीं, हमलावर द्वारा शोषण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, किसी सॉफ़्टवेयर डेवलपर द्वारा ऐप में शामिल बैकडोर को बाद में हैकर द्वारा उपयोग किया जा सकता है। खराब अभिनेता आपकी सूचना के बिना किसी भी समय आपके डिवाइस में लॉग इन करने के लिए पिछले दरवाजे तक पहुंच सकते हैं और दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं, इस प्रकार पिछले दरवाजे पर हमला कर सकते हैं।

ALSO READ :बिना चार्जर के लैपटॉप कैसे चार्ज करें ? How To Charge Laptop Without Charger [Best 5 Ways]

How Do Backdoor Attacks Work?

पिछले दरवाजे के हमले हमलावरों के साथ शुरू होते हैं जो लक्ष्य प्रणाली में हेरफेर करने के लिए एक भेद्यता की पहचान करते हैं। फिर वे पिछले दरवाजे को स्थापित करने के लिए कमजोर बिंदुओं का फायदा उठाते हैं।

सबसे आम सिस्टम दोषों में वैध पिछले दरवाजे, कमजोर पासवर्ड और पुराने सॉफ़्टवेयर शामिल हैं।

वैध पिछले दरवाजे
जैसा कि समझाया गया है, पिछले दरवाजे हमेशा दुर्भावनापूर्ण नहीं होते हैं। कभी-कभी, सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर डेवलपर दूरस्थ प्रशासन और समस्या निवारण के लिए वैध पहुँच प्राप्त करने के लिए जानबूझकर अपने कार्यक्रमों में पिछले दरवाजे को छोड़ देते हैं। हालाँकि ये जानबूझकर बैकडोर केवल डेवलपर्स के लिए हैं, हैकर्स इनका उपयोग अपने लाभ के लिए भी कर सकते हैं।

पुराना सॉफ्टवेयर
अद्यतन किए गए सॉफ़्टवेयर की तुलना में अप्राप्य और पुराने सॉफ़्टवेयर के विरुद्ध एक सफल हमले की संभावना (Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ?)काफी अधिक है। जैसे, हैकर्स समझौता किए गए सॉफ़्टवेयर के लिए स्कैन करते हैं जिसका उपयोग वे आपके डिवाइस पर पिछले दरवाजे को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं।

नेटवर्क पोर्ट खोलें
खुले नेटवर्क पोर्ट दूरस्थ स्थानों से ट्रैफ़िक स्वीकार कर सकते हैं, जिससे एक कमजोर बिंदु बन जाता है जिसका हमलावर शोषण कर सकते हैं। साइबर अपराधी आमतौर पर अप्रयुक्त बंदरगाहों को लक्षित करते हैं क्योंकि वे पिछले दरवाजे को स्थापित करना आसान बनाते हैं।

कमजोर पासवर्ड
कमजोर पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है, या अगर पासवर्ड बहुत छोटा है तो हैकर्स जबरदस्ती कर सकते हैं। एक बार जब वे पासवर्ड क्रैक कर लेते हैं, तो हमलावरों के लिए पिछले दरवाजे को स्थापित करना आसान हो जाता है।

Harmful Effects of Backdoor Viruses

पिछले दरवाजे स्वाभाविक रूप से खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन एक हमलावर उनका उपयोग आपकी मशीनों और नेटवर्क को रैंसमवेयर, स्पाइवेयर और वायरस जैसे मैलवेयर से संक्रमित करने के लिए कर सकता है। एक बार पिछले दरवाजे के वायरस होने के बाद, हैकर्स कई दुर्भावनापूर्ण गतिविधियां कर सकते हैं, जिनमें एपीटी हमले, डेटा उल्लंघनों और डीडीओएस हमले शामिल हैं।

ALSO READ : How To Use The Side Panel In Google Chrome For Managing Bookmarks ? Bookmarks Manage करने के लिए Google Chrome में Side Panel का उपयोग कैसे करें ?

अन्य प्रकार के मैलवेयर के विपरीत, पिछले दरवाजे के वायरस पृष्ठभूमि में काम करते हैं और उनका पता लगाना मुश्किल होता है (विशेषकर क्रिप्टोजैकिंग जैसी चीजें)। अच्छी खबर यह है कि ऐसी चीजें हैं जिनसे आप बचने और यहां तक ​​कि वायरस से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

How to Mitigate Backdoor Viruses

वायरस को कम करने का सबसे अच्छा तरीका मैलवेयर का पता लगाने और हटाने की तकनीकों के साथ पिछले दरवाजे के हमलों के खिलाफ सुरक्षात्मक उपाय करना है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप पिछले दरवाजे के वायरस के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं।

एक मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें
एक अद्वितीय पासवर्ड अनधिकृत पहुंच को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। मजबूत पासवर्ड बनाने (Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ?)के लिए बड़े और छोटे अक्षरों, संख्याओं और वर्णों के संयोजन का उपयोग करें। आप अपनी लॉगिन जानकारी को जनरेट करने और सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं।

आपको अपना पासवर्ड भी नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए। डिफ़ॉल्ट पासवर्ड तुरंत बदलें और जब भी संभव हो मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (एमएफए) को सक्षम करें।

कभी-कभी, हैकर्स किसी डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करते ही दुर्भावनापूर्ण कार्य नहीं करते हैं। अपने पासवर्ड को बार-बार बदलने से उन्हें अगली बार डिवाइस एक्सेस करने का प्रयास करने पर लॉग आउट करने में मदद मिल सकती है।

अपना सॉफ्टवेयर अपडेट रखें
साइबर अपराधी सॉफ्टवेयर कमजोरियों का फायदा उठाना पसंद करते हैं। पुराने सॉफ़्टवेयर में कमज़ोरियाँ होने की संभावना अधिक होती है, जिससे हमलावरों के लिए आपके डिवाइस को पिछले दरवाजे के वायरस से संक्रमित करना आसान हो जाता है।

READ M ORE: How to change storage location in MI TV?

सौभाग्य से, डेवलपर्स अक्सर कमजोरियों को ठीक करने के लिए अद्यतन सॉफ़्टवेयर संस्करण जारी करते हैं। अपने OS और ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करना आपके डिवाइस को पिछले दरवाजे के कंप्यूटर वायरस से बचा सकता है।

Use Anti-Malware Tool
अपने सिस्टम से पिछले दरवाजे के वायरस और अन्य मैलवेयर का पता लगाने और निकालने के लिए एक प्रतिष्ठित मैलवेयर हटाने वाला उपकरण स्थापित करें और चलाएं। साथ ही, एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम को अप टू डेट रखें और नियमित रूप से फुल सिस्टम स्कैन चलाएं।

Use a Firewall
फ़ायरवॉल को अवांछित वेब ट्रैफ़िक का पता लगाने और रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फ़ायरवॉल पिछले दरवाजे के ट्रैफ़िक का पता लगा सकता है और आपके सिस्टम में आने से पहले उसे ब्लॉक कर सकता है।

यदि आपके स्वीकृत नेटवर्क से बाहर का कोई व्यक्ति आपके डिवाइस या नेटवर्क को एक्सेस करने का प्रयास करता है,Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? तो फ़ायरवॉल उन्हें ऐसा करने से रोक देगा। इसी तरह, यदि आपके डिवाइस पर कोई एप्लिकेशन किसी अज्ञात नेटवर्क पर डेटा भेजने का प्रयास करता है, तो वह उस ऐप को भी ब्लॉक कर देगा।

Choose Hardware Carefully
छायादार विक्रेता न केवल आपको एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं बल्कि आपको पिछले दरवाजे से वायरस से लदी हार्डवेयर भी बेच सकते हैं। हार्डवेयर बैकडोर, जैसे कंप्यूटर चिप्स के फर्मवेयर या हार्डवेयर के अंदर कोड, को सीधे एकीकृत सर्किट में मैलवेयर के रूप में लागू किया जा सकता है। यहां सबसे अच्छा बचाव यह सुनिश्चित करना है कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले प्रत्येक उपकरण में निर्माता और विक्रेता वारंटी हो।

ALSO READ : Telegram Chat पर Auto-Delete कैसे Enable करें ? How to Enable Auto-Delete on a Telegram Chat

Seal Backdoors or Risk Getting Attacked


एक बार जब आपके सिस्टम में पिछले दरवाजे का वायरस स्थापित हो जाता है, तो एक हैकर आपके ड्राइव से संवेदनशील जानकारी की प्रतिलिपि बना सकता है, आपके कीबोर्ड इनपुट को रिकॉर्ड कर सकता है, और आपके वेबकैम का उपयोग करके आपकी जासूसी कर सकता है। इन कार्यों के प्रभाव व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

छोटे उद्यमों के लिए, पिछले दरवाजे के हमलों से उन्हें अपने व्यवसाय का खर्च उठाना पड़ सकता है। ऐसे खतरों के बारे में सतर्क रहना और उनसे कैसे छुटकारा पाना है, Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? यह हमेशा एक अच्छा विचार है। पिछले दरवाजे के वायरस को कम करने के लिए, अंतिम उपयोगकर्ताओं को सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखना चाहिए, एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम इंस्टॉल करना चाहिए और फ़ायरवॉल का उपयोग करना चाहिए।

GO HOME : TECHYCATCH.COM

#Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? 3Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? 3Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? #Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? #Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? #Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ? #Backdoor Virus क्या है? Backdoor के वायरस से कैसे बचाव करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.