Crypto Utility Tokens क्या हैं ? What Are Crypto Utility Tokens?

Crypto Utility Tokens क्या हैं ? What Are Crypto Utility Tokens?क्रिप्टोक्यूरेंसी मूल्य रखती है और इसे खरीदा या बेचा जा सकता है, लेकिन यह वह जगह नहीं है जहां चीजें समाप्त होती हैं। ऐसी कई श्रेणियां हैं जिनमें एक क्रिप्टो गिर सकता है, ऐसी एक श्रेणी उपयोगिता टोकन हैतो, Crypto Utility Tokens क्या हैं?, और इसका उद्देश्य क्या है?

Crypto Utility Tokens क्या हैं?
Crypto Utility Tokens क्या हैं?

Crypto Utility Tokens क्या हैं?

एक क्रिप्टो उपयोगिता टोकन अकेले स्टोर-ऑफ-वैल्यू से आगे निकल जाता है। इस प्रकार का टोकन आमतौर पर प्रारंभिक सिक्का पेशकश (आईसीओ) में जारी किया जाता है, जब कोई कंपनी या परियोजना अपनी प्रारंभिक अवस्था में होती है और वित्तीय सहायता की तलाश में होती है। पूंजी जुटाने के लिए एक स्टार्टअप के लिए, निवेशकों को एक प्रोत्साहन की पेशकश की जानी चाहिए, अगर उन्हें कंपनी में हिस्सेदारी नहीं दी जा रही है।

यह उपयोगिता टोकन का मुख्य उद्देश्य है। यदि कोई कंपनी सफल हो जाती है, तो शुरू में जारी किए गए उपयोगिता टोकन मूल्य प्राप्त करेंगे और इसे अपने नेटवर्क या पारिस्थितिकी तंत्र में खर्च किया जा सकता है। एक मायने में, आप उपयोगिता टोकन को एक विपणन रणनीति के रूप में मान सकते हैं।

उपयोगिता टोकन धारक अपनी खरीद के बदले में विशेष उपचार और भत्तों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि परियोजना के लिए जल्दी पहुंच, अतिरिक्त सुविधाएं, बेहतर स्टेकिंग रिटर्न, और इसी तरह।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उपयोगिता और सुरक्षा टोकन एक ही नहीं हैं। जबकि उपयोगिता टोकन एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करते हैं, सुरक्षा टोकन निवेशकों को कंपनी में वास्तविक हिस्सेदारी प्रदान करते हैं। वे अनिवार्य रूप से इस बात का प्रमाण हैं कि एक निवेशक कंपनी के हिस्से का मालिक है।

इसके अतिरिक्त, उपयोगिता टोकन वास्तविक निवेश का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, जबकि सुरक्षा टोकन ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उपयोगिता टोकन की खरीद में कोई गारंटीकृत वापसी या स्वामित्व शामिल नहीं है। वे किसी भी चीज़ की तुलना में एक्सेस कोड या वाउचर अधिक पसंद करते हैं। और दोनों ही मामलों में, निवेश वृद्धि के रूप में आसानी से गिर सकता है, इसलिए हमेशा अपना उचित परिश्रम करें और कभी भी इतना अधिक निवेश न करें जितना आप खो सकते हैं।

उपयोगिता और शासन टोकन के बीच एक उल्लेखनीय अंतर भी है। जबकि शासन टोकन में एक पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर वोटिंग टोकन के रूप में उपयोगिता होती है, उन्हें उपयोगिता टोकन के रूप में कड़ाई से वर्गीकृत नहीं किया जाता है क्योंकि वे प्रारंभिक सिक्के की पेशकश के दौरान जारी नहीं किए जाते हैं और किसी भी प्रकार का विशेष लाभ या छूट प्रदान नहीं करते हैं। गवर्नेंस टोकन का उपयोग केवल नेटवर्क के निर्णयों और दिशा पर वोट करने के लिए किया जाता है।

Examples of Utility Tokens

क्रिप्टो उद्योग में उपयोगिता टोकन किसी भी तरह से असामान्य नहीं हैं, लेकिन कुछ चुनिंदा लोगों ने बाजार में उचित मात्रा में कर्षण प्राप्त किया है।

Binance Coin (BNB)

Binance Coin, Binance पारिस्थितिकी तंत्र का मूल सिक्का है, जिसमें दो ब्लॉकचेन होते हैं: BNB बीकन चेन और BNB स्मार्ट चेन। बिनेंस कॉइन का उपयोग इन दोनों ब्लॉकचेन पर भुगतान के रूप में किया जा सकता है, चाहे वह लेनदेन शुल्क, खेल, शासन या यहां तक ​​कि दान दान के लिए हो।

BNB को 2017 में Binance के शुरुआती सिक्के की पेशकश के दौरान बनाया और जारी किया गया था। उस समय, 20,000 बीएनबी का मूल्य 1 बीटीसी या 2,000 ईटीएच के समान था। तब से, Binance Coin की कीमत बढ़ गई है, और 1 BNB की कीमत अब $300 से अधिक हो गई है। इसलिए, इस मामले में, जिन लोगों ने अपने शुरुआती लॉन्च पर उपयोगिता टोकन खरीदे हैं, उन्हें अच्छा लाभ होगा (जब तक कि वे 2021 में कीमत में उछाल आने तक अपने बीएनबी पर बने रहें)।

Zilliqa (ZIL)

Zilliqa नेटवर्क तेजी से विकेंद्रीकृत परियोजनाओं के निर्माण, सिक्कों और टोकनों को जमा करने, NFT बनाने या खरीदने, और बहुत कुछ के लिए एक शीर्ष विकल्प बन रहा है। Zilliqa द्वारा ब्लॉकचेन शार्डिंग (या स्प्लिटिंग) का उपयोग इसे विशेष रूप से आकर्षक बनाता है, जिससे इसे अधिक कुशलता से स्केल करने की अनुमति मिलती है।

Zilliqa का मूल सिक्का, ZIL, 2017 में कंपनी के शुरुआती सिक्के की पेशकश के दौरान लॉन्च किया गया था, इसके जारी होने से फंडिंग में $ 20 मिलियन से अधिक जुटाए गए थे। बैट की तरह, कुछ अन्य उपयोगिता टोकन की तुलना में ZIL की कीमत बहुत कम है, लेकिन इसमें काफी बड़ी ट्रेडिंग वॉल्यूम और मार्केट कैप है, जो क्रिप्टो बाजार में इसकी व्यापकता और इसके ब्लॉकचेन का उपयोग करके निर्मित परियोजनाओं की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है।

उस शासन टोकन को याद रखें जिसके बारे में हमने पहले लेख में बात की थी? Zilliqa के पास एक गवर्नेंस टोकन भी है, जिसे gZIL के नाम से जाना जाता है, जो ZIL यूटिलिटी टोकन से अलग मौजूद है। जिनके पास लंबी अवधि के आधार पर gZIL है, वे नेटवर्क के वोटिंग सिस्टम के माध्यम से Zilliqa के भविष्य में अपनी बात रख सकते हैं।

Are Utility Tokens Risky?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि उपयोगिता टोकन अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो सकते हैं और बड़ी मात्रा में मूल्य एकत्र कर सकते हैं, लेकिन क्या वे विश्वसनीय हैं?

उपयोगिता टोकन के बारे में याद रखने वाली एक बात यह है कि वे सुरक्षा टोकन के रूप में कड़ाई से विनियमित नहीं हैं, जो खरीदारों को वित्तीय नुकसान के जोखिम के लिए उजागर करता है। यदि उपयोगिता टोकन जारी करने वाली कंपनी विफल हो जाती है या उम्मीद के मुताबिक काम नहीं कर रही है, तो इससे उन लोगों के लिए वित्तीय नुकसान हो सकता है जिन्होंने प्रारंभिक सिक्का पेशकश के दौरान एक हिस्से को खरीदने का फैसला किया था।

चूंकि उपयोगिता टोकन बहुत विनियमित नहीं हैं, इसलिए स्कैमर्स के लिए दरवाजा खोल दिया गया है जो लोगों को एक विचार या अवधारणा बेचकर जल्दी पैसा बनाना चाहते हैं जो कभी सफल नहीं होगा। यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि किसी परियोजना में क्षमता है और उसने उक्त परियोजना द्वारा जारी किए गए कुछ उपयोगिता टोकन खरीदे हैं, तो परियोजना के किसी प्रकार के रग पुल घोटाले के रूप में सामने आने पर उन्होंने जो कुछ भी खर्च किया है उसे खोने का जोखिम उठाते हैं। क्रिप्टोकुरेंसी आईसीओ बूम के दौरान, सैकड़ों घोटाले के साथ दैनिक नई परियोजनाएं दिखाई दीं।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि अधिकांश उपयोगिता टोकन ईआरसी -20 टोकन हैं, जिसका अर्थ है कि वे एथेरियम ब्लॉकचैन पर बनाए गए थे और मौजूद थे। इथेरियम का सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू इसकी गैस फीस है, जो काफी भारी हो सकती है। उपयोगिता टोकन बेचते समय यह निश्चित रूप से एक निराशाजनक कारक माना जा सकता है, क्योंकि आपके लाभ का एक हिस्सा इन गैस शुल्क का भुगतान करने के लिए घटाया जाएगा। आपके गैस शुल्क को कम करने के तरीके हैं, लेकिन हर समय काम करने की गारंटी नहीं है।

अंत में, उपयोगिता टोकन धारकों के पास कंपनी के साथ क्या होता है, इस बारे में कोई बात नहीं है। उपयोगिता टोकन स्वामित्व का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, इसलिए जो व्यक्ति उन्हें खरीदते हैं वे वित्तीय रूप से लाभान्वित हो सकते हैं यदि कंपनी सफल होती है, तो वे कभी भी निर्णय लेने की शक्ति को बरकरार नहीं रखेंगे। सुरक्षा टोकन इसकी पेशकश कर सकते हैं, लेकिन उपयोगिता टोकन कभी नहीं।

उपयोगिता टोकन का उपयोग होता है लेकिन यह एक जोखिम भरा खरीद हो सकता है

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि सुरक्षा टोकन उपयोगी और सफल साबित हुए हैं। उपयोगिता टोकन जारी करने से कई क्रिप्टोक्यूरेंसी स्टार्टअप लाभान्वित हुए हैं, और खरीदार हमेशा ऐसे मामलों में स्वस्थ लाभ कमाने के अवसर के साथ होते हैं। लेकिन उपयोगिता टोकन के अपने नुकसान और अनिश्चितताएं हैं, इसलिए यदि आप इस तरह की क्रिप्टोकुरेंसी में रुचि रखते हैं तो आप वास्तव में क्या खरीद रहे हैं, इस बारे में सतर्क रहना आवश्यक है।

go home : techycatch.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.