Dhan Rekha : LIC launches new plan (Plan 863) || LIC लाया ग्राहकों के लिए Dhan Rekha Plan, जानें इसकी खासियत और मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा पैसा?

 LIC Bima Policy: LIC धन रेखा पॉलिसी ( LIC Dhan Rekha Policy ) 13 दिसंबर 2021 को लॉन्च की गई है. इस प्लान का नंबर 863 है. एलआईसी धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक प्लान है

 

 

 

 

 

LIC Policy Status: एलआईसी पॉलिसी की स्थिति: एलआईसी की ओर से ग्राहकों के लिए . आज के समय में ख़राब होने पर (जीवन बीमा पॉलिसी) अपने ग्राहकों के लिए एक और विशेष स्थिति है I. यह पोस्ट-सूची-सूची-पत्र-व्यक्तिगत से व्यक्तिगत से संबंधित है, जब वह एक ही समय में होता है। एलआईसी के समान, विशेष रूप से मादा विशेष रूप से विशेषज्ञ विशेष रूप से कुशल होते हैं। ऋ ‍विषेषों के लिए भी संकट में है।

एलआईसी की बचत जीवन बीमा योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से शुरू होने वाले नियमित अंतराल पर जीवित रहने के लाभ के रूप में मूल बीमा राशि का एक प्रतिशत प्रदान करती है बशर्ते कि पॉलिसी लागू हो

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 13 दिसंबर 2021 से एक नई योजना धन रेखा पेश की है जो एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है।

 

एलआईसी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उत्पाद के विभिन्न लाभ और अनूठी विशेषताएं हैं। महिला जीवन के लिए विशेष प्रीमियम दरें हैं। थर्ड जेंडर के लिए योजना की अनुमति है। योजना के तहत सभी लाभों की पूरी गारंटी है।

Plan features

प्लान प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से शुरू होने वाले नियमित अंतराल पर जीवित रहने के लाभ के रूप में मूल बीमा राशि का एक प्रतिशत प्रदान करता है बशर्ते कि पॉलिसी लागू हो।
 
प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, गारंटीकृत परिवर्धन प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 6वें पॉलिसी वर्ष से शुरू होकर पॉलिसी अवधि के अंत तक अर्जित होगा, बशर्ते पॉलिसी लागू हो। इस योजना का अनूठा लाभ यह है कि परिपक्वता पर, पॉलिसीधारक को अर्जित गारंटीकृत परिवर्धन के साथ प्राप्त धन-वापसी राशि की कटौती के बिना पूर्ण बीमा राशि प्राप्त होती है। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सिंगल प्रीमियम डेथ सम एश्योर्ड के लिए मूल बीमित राशि और गारंटीड एडीशन का 125 फीसदी है। सीमित भुगतान प्रीमियम के लिए, डेथ सम एश्योर्ड मूल बीमा राशि का 125% या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना है, जो भी अधिक हो, गारंटीड एडीशन के साथ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियम का 105% से कम नहीं है। एकमुश्त के बजाय 5 साल की अवधि में किश्तों में परिपक्वता और मृत्यु लाभ प्राप्त करने का प्रावधान है। प्रीमियम एकल प्रीमियम या सीमित प्रीमियम भुगतान शर्तें 10 वर्ष, 15 वर्ष और 20 वर्ष हो सकती हैं।

Plan coverage

यह योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है। शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर इस योजना के तहत वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं।
 
इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि ₹2 लाख है और अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। प्रवेश के समय न्यूनतम आयु चयनित पॉलिसी अवधि के अनुसार 90 दिनों से लेकर 8 वर्ष तक होती है। एलआईसी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, चुनी गई पॉलिसी अवधि के आधार पर प्रवेश की अधिकतम आयु 35 वर्ष से 55 वर्ष तक है।
 

How to buy

एलआईसी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, योजना POSPLI / सामान्य लोक सेवा केंद्रों (CPSC-SPV) सहित एजेंटों / मध्यस्थों के साथ-साथ सीधे वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी के लिए उपलब्ध है।
 

FAQ

न्यूनतम राशि है 2 लाख रुपये 

LIC की ओर से जारी किए गए बयान में जानकारी दी है कि इस पॉलिसी का नाम ‘धन रेखा’ है. LIC धन रेखा पॉलिसी ( LIC Dhan Rekha Policy ) 13 दिसंबर 2021 को लॉन्च की गई है. इस प्लान का नंबर 863 है. एलआईसी धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस पॉलिसी में बीमा की न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये रखी गई है वहीं, अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. 

VISIT : TECHY CATCH

 

कौन ले सकता है पॉलिसी ?

पॉलिसी शर्तों के मुताबिक, इसे 90 दिनों के बच्चे से लेकर आठ साल तक के बच्चे के नाम पर लिया जा सकता है. इसी तरह अधिकतम उम्र सीमा भी 35 साल से लेकर 55 साल तक है.

 

मिलेगी पूरी राशि ?
इस बीमा पॉलिसी में बुनियादी बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर दिया जाएगा, बशर्ते पॉलिसी चालू स्थिति में हो. पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी. इस योजना के तहत न्यूनतम दो लाख रुपये की बीमित राशि रखी जा सकती है जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है.

 

3 टर्म में लॉन्च हुआ है प्लान
कंपनी ने इस पॉलिसी को 3 अलग-अलग टर्म के साथ उतारा है. इसमें 20 साल, 30 साल और 40 साल ये तीन टर्म हैं. आप इसमें से किसी भी एक टर्म को सलेक्ट कर सकते हैं. आपको प्रीमियम की राशि इसी के तहत देनी होगी. अगर आप 20 साल वाली टर्म को चुनते हैं तो आपको 10 साल तक प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा अगर आप 30 साल वाली टर्म को सलेक्ट करते हैं तो आपको 15 साल तक प्रीमियम देना होगा. वहीं, अगर आप 40 साल वाले टर्म को सलेक्ट करते हैं तो आपको 20 साल तक प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा आप सिंगल प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं. 

 

मृत्यु होने पर क्या है प्रवधान?
आपको बता दें अगर पॉलिसी टर्म के दौरान किसी बीमाधारक की मौत हो जाती है तो बीमाधन का 125 फीसदी बोनस के साथ नॉमिनी को दे दिया जाता है. इसके अलावा मैच्योरिटी पूरी होने के बाद बीमाधारक को 100 फीसदी मनी बैक के साथ दे दिया जाता है. बता दें मनी बैक को 100 फीसदी में नहीं जोड़ा जाता है. 

यह भी पढ़ें: 

What is the new (third) wave of corona virus, symptoms, remedies, कोरोना वायरस की नई (तीसरी) लहर क्या है, लक्षण, उपाय !

How to make E-Shram card ? What is E Shram Card? , What are the benefits of E Shram card, how to apply on Eshram.Gov.In. E Shram Card Benefits In Hindi

THANX !

3 thoughts on “Dhan Rekha : LIC launches new plan (Plan 863) || LIC लाया ग्राहकों के लिए Dhan Rekha Plan, जानें इसकी खासियत और मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा पैसा?

Leave a Reply

Your email address will not be published.