Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi

Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi : हैरी पॉटर श्रृंखला के जादू को इसमें कुछ भी जोड़े बिना दूध पिलाने की कोशिश कर रही इस उदासीन, भ्रमित फ्रैंचाइज़ी के लिए यह स्ट्राइक 3 है।

Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi
Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi

हालांकि मैं इसे आसान नहीं कहूंगा, एक फिल्म समीक्षक की भूमिका एक साधारण है। हमें प्रत्येक रिलीज को अपना पूरा ध्यान और ध्यान देना चाहिए, इसके बारे में हमारे अनुभव के प्रति ईमानदार रहें और इसके आसपास एक सार्थक बातचीत करने का प्रयास करें। हर फिल्म को मौका देना भी हम पर है। आपको हर हफ्ते उस अंधेरे थिएटर में बैठना होगा और ईमानदारी से मानना ​​होगा कि कोई भी फिल्म आपकी जिंदगी बदल सकती है। (यह भी पढ़ें: फ्लैश स्टार एज्रा मिलर के डीसी भविष्य को कथित तौर पर वार्नर ब्रदर्स ने उनकी गिरफ्तारी के बाद ‘रोक दिया’)

Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie cast:

 Eddie Redmayne, Jude Law, Mads Mikkelsen, Ezra Miller

READ MORE : Instagram के नए Click Reply फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ? How to Use Instagram’s New Quick Reply Feature


Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie director: 

David Yates


Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie rating:

 3 stars

लेकिन कुछ फिल्में इसे कठिन बना देती हैं। कुछ फ्रेंचाइजी, जैसे कि फैंटास्टिक बीस्ट्स फिल्में, उस सतर्क आशावाद को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण बनाती हैं। थके हुए, अनावश्यक, खिंचाव-परे-इसकी सीमाओं के फ़्रैंचाइज़ी के खिलाफ पहले से ही इतना कुछ चल रहा है, कि जीवन के लिए एक भी फ्रेम झिलमिलाहट से पहले परेशान नहीं होना मुश्किल है।

हालांकि मैं मानता हूं कि मेरे पास केवल पहली फिल्म की यादें हैं, जिसने हमें जादूगर की दुनिया में फिर से जाने की इजाजत दी है कि हम में से कई इतने प्यारे हैं और हमें वास्तव में प्यारे पात्रों की एक नई फसल दी है। हॉबिट फिल्मों के विपरीत, इन ‘पहली फिल्मों’ में ईमानदारी और अखंडता है। उन्हें ऐसा लगता है कि वे उस दुनिया के लिए प्यार की जगह से आए हैं, जहां वे घूमने के लिए निकले थे। लेकिन यह एक ईमानदारी है जो कम हो जाती है और उनके फॉलो-अप में विलुप्त हो जाती है, जहां एक फिल्म की कहानी और पात्रों को उनकी सीमा से परे बढ़ाया जाता है, उन्हें त्रयी में मजबूर किया जाता है जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं होती है या कमाई नहीं होती है।

READ MORE : Dasvi movie release Date, time Review & Cast and all you need to know DASVI MOVIE DOWNLOAD

इस मामले में, दूसरी किस्त – फैंटास्टिक बीस्ट्स: द क्राइम्स ऑफ मींडरिंग स्टोरीटेलिंग एंड स्पेकेक्युलर मिसकास्टिंग ग्रिंडेलवाल्ड – एक फिल्म का एक भयानक बुखार का सपना था। इस तीसरे (और उम्मीद के मुताबिक अंतिम) एक में जाने से पहले मुझे इसके बारे में केवल इतना याद था कि एक तनावपूर्ण भाई-बहन के समीकरण के बारे में कुछ ऐसा था जिसे मैं अपने जीवन के लिए पालन या महसूस नहीं कर सका। फ्रैंचाइज़ी इतनी हताश थी, वास्तव में, कि उन्होंने सचमुच डंबलडोर का आविष्कार किया। दूसरी फिल्म का भव्य रहस्योद्घाटन यह था कि एज्रा मिलर की साख गुप्त रूप से एक डंबलडोर थी जिसके बारे में कोई नहीं जानता था (जो किसी तरह क्वींस न्यूयॉर्क में समाप्त हुआ …)

इस फ्रैंचाइज़ी के अधिकांश पात्रों की तरह, क्रेडेंस का पहली फिल्म में वास्तविक प्रभाव और वजन था (एक ऑब्स्कुरस का विचार और किसी की पहचान को दबाने के खतरे एक अद्भुत रूपक बना हुआ है)। लेकिन उसे जबरदस्ती फिट होने और अनुवर्ती किश्तों में पुनर्नवीनीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं थी।

यह बुरी तरह से हमें फैंटास्टिक बीस्ट्स: द सीक्रेट्स ऑफ डंबलडोर में लाता है – तीसरी फिल्म का एक खराब रूप से तैयार किया गया, निराशाजनक रूप से असंतुष्ट, आनंदहीन नारा (इस फिल्म में हर कोई दुखी है) जो आगे बढ़ने के साथ-साथ व्यर्थ हो जाता है। द सीक्रेट ऑफ़ डंबलडोर डार्क विजार्ड गेलर्ट ग्रिंडेलवाल्ड (पहले जॉनी डेप, अब मैड्स मिकेलसेन – के बढ़ते दक्षिणपंथी प्रभाव का अनुसरण करता है – यह श्रृंखला जल्दी से सबसे अधिक रद्द की गई फ्रेंचाइजी में से एक बन रही है, पहले राउलिंग, फिर डेप अब एज्रा मिलर)।

जैसा कि वह सभी अंधेरे जादूगरों के साथ करता है जिनकी सत्ता में वृद्धि के लिए वह स्वयं जिम्मेदार है, एक युवा डंबलडोर ग्रिंडेलवाल्ड को नीचे लाने के लिए खुद को लेता है। (जूड लॉ #NotMyDumbledore को एक गंभीर अभी तक गलत तरीके से गलत तरीके से गलत तरीके से पेश किया गया, डंबलडोर: द अर्ली इयर्स, यहां उनके उच्चारण में एक विचलित कोर्निश रंग के साथ सशस्त्र है।) लेकिन, युवा प्रेम से पैदा हुए एक मूर्खतापूर्ण निर्णय के परिणामस्वरूप, डंबलडोर और ग्रिंडेलवाल्ड ब्लड ट्रॉथ के कारण सीधे एक दूसरे के खिलाफ नहीं जा सकते हैं – एक तरह की जादुई शपथ जिसका मतलब है कि दूसरे को नुकसान पहुंचाने के लिए आपको अपना जीवन खर्च करना होगा। यह एक दिलचस्प कथा उपकरण और एक अफसोसजनक युवा प्रेम टैटू के बराबर है। (वे बार-बार और दिल से यह स्पष्ट करते हैं कि डंबलडोर प्रामाणिक रूप से समलैंगिक है)।

o अपने दुष्ट पूर्व को नीचे लाएं, डंबलडोर ने औरोर-एवेंजर्स की अपनी रैगटैग टीम को निश्चित रूप से न्यूट स्कैमैंडर के नेतृत्व में इकट्ठा किया (हमेशा प्यारे एडी रेडमायने, जो न्यूट एक बेहतर फिल्म के हकदार हैं, इस पर विचार करते हुए ऐसा लगता है कि वह भूल जाते हैं कि वह प्रमुख हैं)। न्यूट से जुड़ना उसका सहायक बंटी (विक्टोरिया येट्स) है, जो जाहिर तौर पर उसके पास सात साल (?) के लिए था, हालांकि मुझे उसकी कोई याद नहीं है। प्रोफेसर हिक्स भी हैं (जेसिका विलियम्स जिसका विचलित करने वाला 70 के दशक का उच्चारण उसे गंभीरता से लेना असंभव बनाता है)। पहली दो फिल्मों (प्यारे डैन फोगलर) से न्यूट के दोस्त जैकब कोवाल्स्की भी हैं, जिन्होंने उन्हें इस खतरनाक मिशन में शामिल होने के लिए कहा है, बावजूद इसके कि उनके पास कोई स्पष्ट कौशल या वास्तविक उपयोग नहीं है। न्यूट का भाई थ्यूस भी है (कैलम टर्नर रूखे और भावहीन के बीच की महीन रेखा को फैला रहा है)। मुझे समझ में नहीं आ रहा था कि थेसियस ने फिल्म में किस उद्देश्य से काम किया था। नायक इतना दिलचस्प नहीं था कि आप उसकी आंख कैंडी पेशी-वाई भाई में लाए?

टीम के साथ, चीजें वास्तविक जादुई मिशन असंभव हो जाती हैं, डंबलडोर उन्हें बर्लिन से भूटान तक दुनिया भर में ग्रिंडेलवाल्ड-विफल मिशन पर भेजते हैं। मैं कहता हूं कि विफल हो रहा है, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, हमारे नायक ग्रिंडेलवाल्ड के रूप में एक ही कमरे में विभिन्न असुविधाजनक कार्यों और रात्रिभोजों में समाप्त होते हैं, जहां अच्छे लोग और बुरे लोग एक-दूसरे को खंजर देते दिखते हैं। यह सिर्फ एक बहुत ही अजीब फिल्म है।

READ MORE : RADHE SHYAM MOVIE REVIEW IN HINDI

#Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi

फिर कहने को क्या बचा? मैं नीरस, बेजान दृश्यों के बारे में बात कर सकता था (विजार्डिंग वर्ल्ड इतना धुला हुआ और रंगहीन कभी नहीं देखा)। मैं कई धुंधली, भटकाव वाली सीजीआई जादुई युगल के बारे में बात कर सकता था (क्या हैरी पॉटर फिल्मों में जादूगर युगल हमेशा इतने सुस्त थे?) मैं आपको बता सकता हूं कि आप मुश्किल से ग्रिंडेलवाल्ड के हिटलर जैसे अभियान को महसूस करते हैं (वह कम से कम धमकी दे रहा है और वोल्डेमॉर्ट के विपरीत, आपको शायद ही उसके बढ़ते प्रभाव और इससे होने वाले डर का अंदाजा हो)। मैं आपको बता सकता हूं कि फिल्म की संरचना और लय बंद है। पूरी बात एक फिल्म में एक लंबे समय तक धीमी गति से जलने वाली बिल्डअप की तरह महसूस होती है, जो किसी तरह बहुत जल्दी और बहुत धीमी हो जाती है। मैं कह सकता हूं कि अलग-अलग दृश्य व्यवस्थित रूप से एक-दूसरे की ओर नहीं ले जाते हैं और अनुक्रम अनिश्चित लगते हैं कि कहां समाप्त किया जाए। या फिर वह प्रभावशाली विचित्र चरमोत्कर्ष है जिसमें एक अजीब सार्वजनिक चुनाव और एक जादुई बांबी दिखने वाला प्राणी शामिल है जो अगले महान जादूगर नेता को चुनने वाला है।

लेकिन इस स्तर पर, इस फ्रैंचाइज़ी के साथ आप केवल यह उम्मीद करेंगे कि बहुत कम से कम, यह कहानी-बस-दे-हमें-कूल-जादुई-एक्शन ब्लॉकबस्टर के रूप में काम करती है। . मुश्किल से। फैंटास्टिक बीस्ट्स फिल्मों के डीएनए के साथ मूल मुद्दा यह है कि वे इसके दो स्ट्रैंड्स को आपस में जोड़ने की कोशिश कैसे करते हैं। एक तरफ, आपके पास न्यूट स्कैमैंडर कहानी है, दयालु जादूगर जो सिर्फ जादुई प्राणियों की देखभाल करना चाहता है जो एक साहसिक या किसी अन्य में फंस जाते हैं। दूसरी ओर, आपके पास दिलचस्प डंबलडोर-ग्रिंडेलवाल्ड बैकस्टोरी है जैसा कि हैरी पॉटर की अंतिम पुस्तक में बताया गया है। दूसरी और तीसरी फिल्म इन दोनों को एक साथ समेटने का प्रयास करती है, जहां यह सुसंगतता और सार की भावना खो देती है। इस समय, यह चौंकाने वाली बात है कि यह फ्रैंचाइज़ी उसी डेविड येट्स द्वारा निर्देशित है, जिन्होंने हैरी पॉटर की अंतिम चार फिल्मों का निर्देशन किया था। यार अब तक ऑटोपायलट पर इनके बीच से गुजर रहा होगा।

#Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore

20 साल पहले स्क्रीन पर देखी गई अब तक की सबसे करामाती अच्छी बनाम बुरी कहानियों में से एक की शुरुआत देखी गई। हैरी पॉटर सीरीज़ ने दिलों को छूने के अलावा और भी बहुत कुछ किया। इसने हमें जादू में विश्वास दिलाया। फैंटास्टिक बीस्ट्स फ्रैंचाइज़ी के साथ, ऐसा प्रतीत होता है कि जादू अब खर्च हो गया है।

एक फिल्म के साथ समस्या जो खुद को द सीक्रेट्स ऑफ डंबलडोर कहती है, वह यह है कि इसमें बताने के लिए कुछ रहस्य होने चाहिए। बेशक, यह एक उद्यम के लिए मुश्किल हो सकता है जो कि विजार्ड फिल्म फ्रैंचाइज़ी में 11 वीं फिल्म है, और फैंटास्टिक बीस्ट्स श्रृंखला में तीसरी है। हालाँकि, यह जेके रोइंग-डेविड येट्स का प्रयास लगभग उस एक बड़े रहस्य से होकर गुजरता है जिसे यह श्रृंखला बना रही है।

अरे हाँ, डंबलडोर और ग्रिंडेलवाल्ड कभी एक-दूसरे से “प्यार” करते थे, यहाँ तक कि एक-दूसरे से दूर जाना भी चाहते थे। वह निषिद्ध प्रेम आसान नहीं हो सकता था, लेकिन रहस्यों से अधिक, यह उद्यम शानदार जानवरों के बारे में है। और यह उस तरफ बहुत अधिक झुकता है, हमें कई जादुई क्षण देता है लेकिन तेजी से एक चाल की तरह लगता है जो अपने बड़े खत्म होने से बहुत दूर है।

गैर-जादुई सच्चाई यह भी है कि फिल्म के सबसे अद्भुत क्षण इसके मानवीय पात्रों के बीच बहुत ही उलझे हुए तरीकों से होते हैं। उनमें से सबसे खास हैं डंबलडोर, जूड लॉ द्वारा राजनेता और दयालु पूर्णता के लिए निभाई गई, और मैड्स मिकेलसेन द्वारा निभाई गई ग्रिंडेलवाल्ड, जो भूमिका में जॉनी डेप के तौर-तरीकों से एक सुखद राहत है। उनके बीच की छोटी-छोटी मुलाकातों में खोए हुए समय का दर्द, उम्र का दर्द और चिरस्थायी प्रेम की विद्वेष है।
लेकिन द सीक्रेट ऑफ डंबलडोर दो पुरुषों की तुलना में दो जादूगरों के बारे में अधिक है, और इसलिए वे विविध कोनों में कब्जा कर लेते हैं – एक दुनिया पर कब्जा करने के लिए और दूसरा इसे बचाने के लिए – फिल्म साइड पात्रों से भरी है। दोहराने वालों में न्यूट के रूप में अभी भी दर्दनाक रूप से अजीब एडी रेडमायने और उनके दोस्त जैकब के रूप में विश्वसनीय डैन फोगलर शामिल हैं। दूसरों के बीच, न्यूट के भाई थेसियस के रूप में कैलम टर्नर सबसे प्रभावशाली है, जो भूमिका के लिए एक आश्वस्त आत्मविश्वास लाता है, जो न्यूट के लिए एक अच्छा पन्नी है।

घटते जादू का एक और संकेत शायद फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए वास्तविक दुनिया पर निर्भरता है। बर्लिन में सेटिंग, अशुद्ध खून और उसके मिश्रण की बात, लोकतंत्र के रास्ते से एक तानाशाह के उठने का खतरा, ये सभी ऐसी ट्रॉप्स हैं जो अपनी ही दुनिया के बारे में कम सुनिश्चित फिल्म से संबंधित हैं।

साथ ही, इस महत्वाकांक्षा को एक आसान, और जरूरी नहीं कि सही, संकल्प के लिए छोड़ दिया जाता है, जिसे फिल्म स्वयं रेखांकित करती है, वह कोई विकल्प नहीं है जिसे वास्तविक नेता बनाते हैं।

फिर भी, जब द सीक्रेट्स ऑफ डंबलडोर ने अपने जादू की पूरी छड़ी का खुलासा किया, तो मोहित नहीं होना मुश्किल है। जेल की रखवाली करने वाले जीवों जैसे झींगा मछलियों के झुंड को धोखा देने के लिए “लिम्बिक मिमिक्री” से सावधान रहें। और मंत्रों की लड़ाई पन्नों के ढेर पर भागने की ओर ले जाती है।
हालांकि, उन क्षणों में भी, इस ज्ञान को हिला पाना मुश्किल है कि हम अभी भी एक बहुत लंबी, बहुत सफल व्यावसायिक फ्रैंचाइज़ी के बीच में हैं, जिसने लंबे समय से पीछे छोड़ दिया है जहां यह सब शुरू हुआ था।

“जहां पहले था, अब एक बाद है,” डंबलडोर एक बार आशा के माध्यम से कहते हैं।

लेकिन जब आप पहले (हैरी पॉटर चरित्र) और बाद में (हैरी पॉटर फिल्मों) पर बैंकिंग कर रहे हों तो कैसा रहेगा?

#Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi #Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi #Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi #Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore movie review in Hindi #fantasticbeats #Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore #Fantastic Beasts The Secrets of Dumbledore

Leave a Reply

Your email address will not be published.